6 blogging trends to take advantage of this year
यह कोई रहस्य नहीं है कि कंटेंट मार्केटिंग की दुनिया में ब्लॉग बहुत लाभदायक हो सकते हैं।
इसका मतलब है कि आपकी कंपनी के लिए ज़्यादा इन बाउंड ट्रैफ़िक और ज़्यादा बार-बार आने वाले ग्राहक।
हर महीने दुनिया भर में 8.2 मिलियन ब्लॉग पोस्ट अपलोड किए जाते हैं, और यह टैलेंट पूल सिर्फ़ बढ़ रहा है। प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए, आपको नवीनतम ब्लॉगिंग रुझानों से अवगत होना चाहिए और कंटेंट मार्केटिंग रणनीतियों के साथ अद्यतित रहना चाहिए।
इस साल देखने के लिए कुछ सबसे बड़े ब्लॉगिंग रुझान हैं, साथ ही उन्हें अपनी ब्लॉगिंग रणनीति में लागू करने के त्वरित और आसान तरीके भी हैं।
(1) विज़ुअल कंटेंट : विज़ुअल कंटेंट के महत्व को याद दिलाए बिना कोई भी ब्लॉगिंग ट्रेंड सूची पूरी नहीं होगी।
इसमें कोई संदेह नहीं है; विज़ुअल कंटेंट बढ़ रहा है। अध्ययनों से पता चला है कि पाठक अपने द्वारा देखी गई 65 प्रतिशत दृश्य सामग्री को तीन दिन बाद भी याद रख सकते हैं।
जैसे-जैसे ब्लॉग लंबे और अधिक विस्तृत होते जाते हैं, डिज़ाइन और इंटरएक्टिविटी का महत्व बढ़ता जाता है। विज़ुअल सामग्री पाठकों को बिना पूरी सामग्री पढ़े ही उसे स्कैन करने का एक तरीका प्रदान कर सकती है।
केवल 16 प्रतिशत ऑनलाइन पाठक सामग्री को शब्द-दर-शब्द पढ़ते हैं। बाकी लोग त्वरित और कुशल जानकारी की तलाश में स्कैनिंग करते हैं।
पाठक आपके पेज पर बने रहें, जुड़े रहें और अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर आपकी सामग्री का प्रचार करें। इससे आपकी जानकारी को स्कैन करना और याद रखना आसान हो जाएगा - बस विज़ुअल का उपयोग करके।
अपने ब्लॉग पोस्ट में विज़ुअल सामग्री का उपयोग करना | अपनी सामग्री में छवियाँ और वीडियो जोड़ने से टेक्स्ट के भारी हिस्से टूट जाते हैं और आपके दर्शकों को आपकी सामग्री से जुड़ने का एक नया, उत्तरदायी तरीका मिलता है।
अपने ब्लॉग में हमेशा मूल सामग्री का उपयोग करना बेहतर होता है, लेकिन एक आकर्षक ब्लॉग डिज़ाइन करते समय स्टॉक इमेजरी अभी भी उपयोगी हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक इन्फोग्राफ़िक पाठकों को आपकी पोस्ट को पूरी तरह से पढ़े बिना आसानी से आपकी जानकारी का उपभोग करने का एक तरीका प्रदान करता है।
वीडियो कंटेंट इस साल के सबसे हॉट ब्लॉगिंग ट्रेंड में से एक है जो पाठकों को आपके पोस्ट के साथ बातचीत करने का एक और आकर्षक तरीका प्रदान करता है।
Wyzowl के सर्वेक्षणों में पाया गया है कि लोग प्रतिदिन औसतन 2.5 घंटे वीडियो कंटेंट देखते हैं, इसलिए अपने ब्लॉग में वीडियो कंटेंट को एकीकृत करना आपके पेजों पर बिताए गए उपयोगकर्ता समय को अनुकूलित करने का एक शानदार तरीका है।
(2) एफिलिएट मार्केटिंग : आज के ब्लॉगिंग ट्रेंड में एक और महत्वपूर्ण कारक आपके ब्लॉग कंटेंट में एफिलिएट मार्केटिंग लिंक का कार्यान्वयन है।
एफिलिएट मार्केटिंग आपको अपनी वेबसाइट के बाहर एक निरंतर बिक्री फ़नल बनाने की अनुमति देता है।
यू.एस. में सभी एफिलिएट कमीशन में ब्लॉग का योगदान 40 प्रतिशत से अधिक है - जिससे एफिलिएट मार्केटर्स को प्रति वर्ष औसतन $65,800 मिलते हैं।
इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सहबद्ध विपणन वर्ष के सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग रुझानों में से एक है। तो आप इस तकनीक का लाभ कैसे उठा सकते हैं?
अपने ब्लॉग पर सहबद्ध विपणन का उपयोग करना : जब कोई ब्लॉग बनाते हैं, तो सहबद्ध विपणन तकनीकों के बारे में सोचें जिन्हें आप अपना सकते हैं।
यदि आप किसी उत्पाद या सेवा का उल्लेख कर रहे हैं, तो उस कंपनी से संपर्क करें और देखें कि क्या उनके पास कोई सहबद्ध कार्यक्रम है जिसमें आप शामिल हो सकते हैं। आप इसे एक सरल Google खोज के साथ कर सकते हैं: उत्पाद + "सहबद्ध कार्यक्रम।"
हमेशा ऐसा उत्पाद चुनना सबसे अच्छा होता है जिसे आप जानते हैं और पसंद करते हैं, क्योंकि आपके परिणाम इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप इसे कितनी अच्छी तरह बेचते हैं।
ऐसा कहने के बाद, कोई भी बिक्री पिच नहीं पढ़ना चाहता। एक सफल सहबद्ध ब्लॉग शैक्षिक और सूचनात्मक होना चाहिए और इसमें SEO और विज़ुअल सामग्री जैसी अन्य ब्लॉगिंग तकनीकों का उपयोग किया जाना चाहिए।
यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि FTC के लिए आपको किसी भी सहबद्ध कार्यक्रम का खुलासा करने की आवश्यकता होती है, जिसे आप अपनी पोस्ट में एक साधारण बायलाइन के साथ कर सकते हैं।
(3) क्रिटिकल रीडर्स : आज के सबसे प्रासंगिक ब्लॉगिंग ट्रेंड में से एक आपके ऑडियंस पूल में क्रिटिकल रीडर्स को शामिल करना है क्योंकि ऑनलाइन कंटेंट के बारे में लोगों की धारणा बदल रही है। "फर्जी समाचार" जैसे शब्दों और कंटेंट के लिए बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण, पाठक उस कंटेंट पर भरोसा करने के लिए कम इच्छुक हैं जो प्रतिष्ठित नहीं है।
आज के पाठक को यह आश्वासन चाहिए कि आपकी सामग्री सटीक और निष्पक्ष है। वे आपके दावों का समर्थन करने के लिए उद्धरण, स्रोत और सांख्यिकी की अपेक्षा करते हैं। इसी तरह, आपको ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध कंटेंट के दायरे को ध्यान में रखना होगा।
हर साल, अधिक लोग और अधिक ब्रांड ब्लॉगिंग के क्षेत्र में प्रवेश करते हैं।
प्रतिस्पर्धी बने रहने और अपने SEO का लाभ उठाने के लिए, आपको ऐसी सामग्री लिखने की आवश्यकता है जो सत्यापित और अच्छी तरह से स्रोत वाली हो।
आलोचनात्मक पाठकों के लिए लेखन
तार्किक, सत्य और उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री लिखना महत्वपूर्ण है जो आधिकारिक स्रोतों और सुसंगत उद्धरणों का उपयोग करती है।
निराधार, असत्यापित दावे करना आपको खोने का एक अच्छा तरीका है
बेबुनियाद, असत्यापित दावे करना आपके पाठकों को खोने का एक अच्छा तरीका है। इतना ही नहीं, बल्कि खराब स्रोत वास्तव में आपके SEO और समग्र पृष्ठ प्राधिकरण को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। आलोचनात्मक पाठकों के लिए लिखते समय पालन करने के लिए यहां कुछ आसान सुझाव दिए गए हैं: ईमानदार सामग्री लिखें जो प्रतिष्ठित स्रोतों द्वारा समर्थित हो। स्रोतों का हवाला देने या उन्हें फ़ुटनोट के रूप में शामिल करने के लिए बैकलिंक्स का उपयोग करें। ऐसा कोई दावा न करें जिसे आप साबित न कर सकें। ऐसा कुछ भी वादा न करें जिसे आप पूरा न कर सकें। यहाँ सबसे बड़ी सीख यह है कि ऐसा कुछ भी लिखने से बचें जो सच न हो या जिसे सटीक स्रोतों से सत्यापित न किया जा सके। विश्वसनीयता खोना आपके व्यवसाय के लिए एक बड़ा झटका हो सकता है। सूचित रहें और अपने ब्रांड की अखंडता में सुधार करें। ब्लॉगिंग ट्रेंड #4: मोबाइल-फ़र्स्ट फ़ॉर्मेट ब्लॉगिंग ट्रेंड अक्सर आते-जाते रहते हैं, लेकिन मोबाइल-फ़र्स्ट फ़ॉर्मेटिंग यहाँ रहने के लिए है। इन दिनों, हर कोई ऑनलाइन पढ़ने के लिए अपने फ़ोन का उपयोग करता है। आपके Facebook फ़ीड में समाचार लेखों से लेकर Instagram पर स्वाइप-अप ब्लॉग तक, आपके उपभोक्ता लगातार अपने फ़ोन से वेब सर्फिंग कर रहे हैं। यह बहुत ज़रूरी है कि आपकी वेबसाइट, ब्लॉग और आपके द्वारा बनाई गई कोई भी अन्य डिजिटल सामग्री मोबाइल के लिए अनुकूलित हो। कोई भी व्यक्ति किसी लेख पर क्लिक करके उसे पिक्सेलेट या स्क्रीन पर कट-ऑफ नहीं करना चाहेगा।
अगर आपने मोबाइल ऑप्टिमाइज़ेशन सेट अप नहीं किया है, तो पाठकों के आपके कंटेंट को पढ़ने का मौका मिलने से पहले ही लॉग आउट होने का जोखिम है। स्मॉल बिज़ जीनियस के एक अध्ययन से पता चलता है कि अगर उपभोक्ताओं को खराब अनुभव हुआ है, तो 88% उपभोक्ता किसी वेबसाइट पर वापस नहीं आएंगे।
मोबाइल-फ़र्स्ट फ़ॉर्मेट में लिखना : मोबाइल-अनुकूल सामग्री बनाते समय, यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आपकी सामग्री मोबाइल स्क्रीन पर कैसी दिखेगी।
डेस्कटॉप स्क्रीन पर एक वाक्य मोबाइल पर पैराग्राफ़ जैसा दिख सकता है। इसलिए, अपने पैराग्राफ़ को तोड़ना, छोटे वाक्यों का उपयोग करना और यह सुनिश्चित करना कि आपकी वेबसाइट मोबाइल के लिए अनुकूलित है, बहुत महत्वपूर्ण है।
बिंदुओं पर विचार किया जाना चाहिए:
(a) नेविगेशन को यथासंभव आसान बनाएँ
(b) अपनी सामग्री को स्कैन करना आसान बनाएँ
(c) सुनिश्चित करें कि ऑन-पेज लोडिंग समय तेज़ हो
(d) मोबाइल रिस्पॉन्सिव वेब थीम का उपयोग करें
(e) छवियों के लिए टेक्स्ट रैपिंग का उपयोग न करें
हमेशा की तरह, सरल, सटीक और संक्षिप्त सामग्री लिखने से आपकी समग्र मोबाइल पहुँच में सुधार हो सकता है।
(4) अनुमानित पढ़ने का समय : आधुनिक ब्लॉगिंग ट्रेंड में एक और आवर्ती विषय अनुमानित पढ़ने का समय है।
अनुमानित पढ़ने का समय शुरू से ही उनकी अपेक्षाओं को निर्धारित करके पाठक जुड़ाव में सुधार कर सकता है।
यदि आप जानते हैं कि किसी ब्लॉग को पढ़ने में 15 मिनट लगते हैं, लेकिन आपकी अगली मीटिंग से पहले आपके पास केवल 10 मिनट हैं, तो आप उस ब्लॉग को किसी अन्य दिन के लिए सहेज सकते हैं। इसी तरह, यदि किसी ब्लॉग को पढ़ने में दो मिनट लगते हैं, तो आप लेख की सुविधाजनक लंबाई के बारे में उत्साहित हो सकते हैं और इसे तुरंत खोल सकते हैं।
टेम्पेस्टा ने पाया कि अनुमानित पढ़ने के समय वाले ब्लॉग के साथ पाठक 40 प्रतिशत अधिक जुड़े हुए थे। इसके अलावा, खोज इंजन आपकी रैंक निर्धारित करते समय अनुमानित पढ़ने के समय को कारक बनाते हैं। आपके उपयोगकर्ता आपके पेज पर जितने अधिक समय तक रहेंगे, सर्च इंजन के लिए आपके आधिकारिक दिखने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी।
अपने ब्लॉग में अनुमानित पढ़ने के समय का उपयोग करना | अधिकांश वयस्कों की औसत पढ़ने की गति 200-250 शब्द प्रति मिनट है। अपने ब्लॉग के पढ़ने के समय का अनुमान लगाने के लिए, अपने लेख में शब्दों की संख्या को 200 या 250 से विभाजित करें।
पढ़ने के समय का अनुमान लगाते समय हमेशा अपनी संख्या को गोल करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका ब्लॉग पढ़ने में 1.7 मिनट लेता है, तो 2 मिनट का अनुमान लगाएं। यह सुनिश्चित करता है कि आपके पाठक की अपेक्षाएँ पूरी हों और इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि वे आपका पूरा ब्लॉग पढ़ें।
आप अपनी मदद के लिए ऑनलाइन कैलकुलेटर, जैसे कि रीड-ओ-मीटर या डेसीमल टू टाइम कैलकुलेटर का भी उपयोग कर सकते हैं। कुछ वेब होस्टिंग सेवाएँ, जैसे कि वर्डप्रेस, आपके लिए पढ़ने के समय का अनुमान लगाने के लिए प्लगइन्स उपलब्ध कराती हैं।
(5) TL;DR सारांश : नवीनतम ब्लॉगिंग ट्रेंड में से एक जिसे आपको मिस नहीं करना चाहिए वह है “बहुत लंबा; नहीं पढ़ा” सारांश। आमतौर पर TL;DR के रूप में संदर्भित, ये सारांश आपके ब्लॉग के सार के रूप में कार्य करते हैं, पाठकों को बिना उन्हें स्किम, स्कैन या पूरे लेख को पढ़े सबसे महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं। यह बिंदु ब्लॉगिंग रुझानों में महत्वपूर्ण है क्योंकि हम वैश्विक ध्यान अवधि में गिरावट देखना जारी रखते हैं। Microsoft द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि वैश्विक ध्यान अवधि 2000 से घट रही है, औसत व्यक्ति का ध्यान अवधि अब केवल आठ सेकंड पर है।
अपने ब्लॉग की शुरुआत में TL;DR सारांश शामिल करके, आप ऑनलाइन पाठकों की नई पीढ़ी को आकर्षित कर सकते हैं। TL;DR सारांश आपके SEO पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, क्योंकि वे पाठकों के प्रश्नों का स्पष्ट और विशिष्ट रूप से उत्तर देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई ग्राहक परामर्श सेवाओं की तलाश कर रहा है, तो वे केवल नीचे की सिफारिशों तक पहुँचने के लिए पूरी पोस्ट नहीं पढ़ना चाहेंगे।
यदि आप अपनी पोस्ट के शीर्ष पर अपना TL;DR शामिल करते हैं, तो खोज इंजन इसे खोज परिणामों में सारांश के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं (लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि वे ऐसा करेंगे)।
उपयोगकर्ता के सवालों का तुरंत जवाब देने से आपकी रैंकिंग में सुधार हो सकता है और आपको ज़्यादा क्लिक मिल सकते हैं। अपने ब्लॉग पोस्ट में TL;DR जोड़ना आपका TL;DR वह पहली चीज़ होनी चाहिए जो आपके उपयोगकर्ता देखें। आप इसे अपने ब्लॉग पोस्ट के शीर्ष पर बुलेटेड सूची या पैराग्राफ़ सारांश के रूप में शामिल कर सकते हैं।
अपने ब्लॉग पोस्ट में TL;DR जोड़ना आपका TL;DR वह पहली चीज़ होनी चाहिए जो आपके उपयोगकर्ता देखें।आप इसे अपने ब्लॉग पोस्ट के शीर्ष पर बुलेटेड सूची या पैराग्राफ़ सारांश के रूप में शामिल कर सकते हैं। अपने पाठक को आकर्षित करने और अपने लेख पर ध्यान आकर्षित करने के लिए अपने TL;DR में हमेशा एक आकर्षक शीर्षक रखें। इसी तरह, आपके बिंदु संक्षिप्त, स्पष्ट और संक्षिप्त होने चाहिए। इस स्थान पर पूरा निबंध न लिखें।
यदि आपको कोई TL;DR फ़ॉर्मूला मिल जाता है जो आपके लिए कारगर है, तो उसका उपयोग करते रहें। अपने ब्लॉग में एक मानकीकृत प्रारूप होने से आपकी सामग्री सुसंगत और विश्वसनीय बनेगी। अब ऐसे ऑनलाइन टूल भी हैं जो TL;DR सेवाएँ प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, TLDR आपको एक क्लिक में एक लेख को सारांशित करने में मदद करने का दावा करता है। आप समान सेवाओं के लिए TL;DR-ify का भी उपयोग कर सकते हैं।
ब्लॉगिंग रुझानों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (a) क्या ब्लॉगिंग एक लुप्त होती प्रवृत्ति है?
हालाँकि उपभोक्ता प्राथमिकताएँ निश्चित रूप से विज़ुअल सामग्री की ओर झुक रही हैं, फिर भी ब्लॉगिंग एक पूरी तरह से वैध सामग्री विपणन रणनीति है। अपने ब्लॉग पोस्ट में इमेज, वीडियो, ग्राफ़िक्स और इन्फोग्राफ़िक्स का उपयोग करने से आपको अपने दर्शकों को जोड़ने, रिटेंशन टाइम बढ़ाने और सभी दर्शकों की पसंद को पूरा करने में मदद मिलेगी।
(b) क्या 2024 में ब्लॉग लोकप्रिय हैं? ब्लॉग अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हैं और कई लेखकों और मार्केटर्स के लिए एक बेहतरीन टूल हैं जो खुद को इंडस्ट्री एक्सपर्ट के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। अभी, इंटरनेट पर लगभग 600 मिलियन ब्लॉग लाइव हैं।
(c) मार्केटिंग में ब्लॉगिंग का उपयोग कैसे किया जाता है? जब SEO ऑप्टिमाइज़ेशन के साथ ब्लॉगिंग को जोड़ा जाता है तो इससे वेबसाइटों को अपना ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इससे ब्रांड का ज़्यादा से ज़्यादा प्रचार होता है और कंटेंट मार्केटर्स को ब्रांड की धारणाओं को नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है।
इस उद्देश्य से, ब्लॉगिंग कई बिक्री फ़नल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है - और कुशल CTA दर्शकों को मेलिंग सूचियों में साइन अप करने या यहाँ तक कि उत्पाद खरीदने के लिए आकर्षित और प्रेरित कर सकते हैं।
निष्कर्ष: ब्लॉगिंग ट्रेंड : अब जब आप कुछ नवीनतम और बेहतरीन ब्लॉगिंग ट्रेंड्स को जानते हैं, तो आप उन्हें कैसे लागू करेंगे? यदि आपका लक्ष्य एक बेहतर कंटेंट मार्केटिंग रणनीति बनाना है, तो आपको इनमें से ज़्यादातर, यदि सभी नहीं, ब्लॉगिंग ट्रेंड्स को शामिल करना चाहिए। अगर आपका लक्ष्य अपने SEO को बेहतर बनाना है, तो आप मोबाइल-फर्स्ट फ़ॉर्मेट या विज़ुअल कंटेंट पर ध्यान केंद्रित करना चाह सकते हैं।
आखिरकार, इन ब्लॉगिंग ट्रेंड में से प्रत्येक का लाभ उठाने से नई सफलता के अवसर खुल सकते हैं।
आप अपने व्यवसाय के लिए किस ब्लॉगिंग ट्रेंड का उपयोग करने के लिए सबसे अधिक उत्साहित हैं?
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