`` इंटरव्यूह ``
इंटरव्यूह क्या है , इंटरव्यूह मानव के अन्दर उपस्थित अपनी योग्यता को बाहर व्यक्त करना ही इंटरयुह है।
मनुष्य की आंखे दस हजार से अधिक बातें बया करती है। क्योकि आंखे ही व्यक्ति को व्यक्ति से बाँध के रखती है। कुछ महान कवियों ने भी आँखों की अद्भुत वयंजना की है , अतः उनका कहना था की हमारा नजरिया हि हमें अच्छा बनती है , इसलिए उन्होंने इंटरव्यूह के लिए मुख्य निम्न बाते है :
1 . आई (eye) : आई कॉन्टेक्ट हमेशा इंटरयुह के समय आई कॉन्टेक्ट से बात करनी चाहिए।
2 . आवाज (Voice) : सबसे महत्वपूर्ण है आवाज ,जब अपनी साउंड ही अच्छा मध्यम होगा तो हमें व् श्रोता को सुनाई देगा व् हम सुन व् उत्तर सही तरीके से दे सकते है अतः हमारे सुनने व् सुनने वाले के लिए वौइस् का भी प्रभाव होता है।
3 . जब हम उत्तर दे तो उत्तर सही व् सटीक सम्पूर्ण वाक्य में देना चहिये अधूरा वाक्य कभी नहीं बोलना चहिए
4 . जब कभी भी हमे उत्तर देना पड़े तो उत्तर में हमारा वाक्य हमेशा सकारात्मक अर्थात हमेशा पॉजिटिव हो कभी भी (``नहीं ``)शब्द का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
5 . उत्तर को क्रम में सम्मानीय सब्दो का प्रयोग सम्मान पूर्वक कारन चाहिए। (जो रूल्स है उन्हें प्रयोग करके )
6 . जब भी उत्तर दे तो अपने चेहरे से भाव आना चहिये जो हमें उत्तर में दे रहे है।
7 . फिजिकल वेशभूषा ऑफिसियल हमारे वेशभूषा में ऑफिसियल व्यवहार आना चहिये ,कपडे प्रेस ,जूते पॉलिस ,छोटे बाल। कंघी हो बालो में ,सर्ट लाइट व् पेन्ट डार्क हो।
8 . जब भी इंटरव्यूह रूम में जा रहे हो तो सिर्फ शिर झुका कर अंदर आने के लिए अनुमति मांगना चाहिए दोनों पेरो में संतुलन से खड़े होना चाहिए जब तक वह व्यक्ति न बोले तब तक कुर्सी में नहीं बैठना चाहिए व् कुछ समय बीत जाने के उपरांत भी न बैठने को कहे तब तुम स्वयं कहे ,exquse me sir ,my i have seet बोले, वह बड़े सम्मानीय शब्दों से वह स्वयं तुम्हे कहेंगा ,why not please seet here . कहेगा।
9 . जब कभी इंटरव्यूह में जाये तो बाये हाथ में दूसरे सामान वस्तु ,फाइल बैग रखे या मोबाइल रखे या मोबाइल स्वीच ऑफ कर दे कुछ खतरनाक रिंग टोन के बज जाने से भी आपका इंटरव्यूह फेल हो सकता है। अतः दाया हाथ इंटरव्यूह लेने वाले सर के लिए खुला रखना है, क्योकि वह कभी भी तुमसे हाथ मिला सकता है।
THANKING YOUR SAKING FOR YOUR HAND
THANKING YOUR SAKING FOR YOUR HAND
10 . जब भी अपना अच्छा बेस्ट दे अर्थात तो हमारे माँसलस को व्यवहार नोर्मलिये हो ज्यादा डरावना न हो तथा अपने चेहरे के मांसलस का व्यवहार ख़राब न हो फिंगरो को ज्यादा उठा -उठाकर बात न करें।
11 . अपने कॉन्फिडेंस को अंतिम समय तक बनाये रखे उसे खोये न क्योकि लास्ट समाये इसकी महती आवस्यकता होती है।
12. थोड़े स्माइल के सात नमस्ते व् हाथ मिलाना जो प्रशन नहीं बन रहा है तो उसके जवाब को पॉजिटिव में उत्तर देना (थोड़े मुस्कुराकर) बड़े सम्मानीय शब्दों में कहना सर oh ! कितना अच्छा प्रशन सर मे इसका उत्तर जरूर दे पाता ,लेकिन इसको मेने पढ़ा लेकिन याद नहीं रहा है।
13. अगर वह कोई कार्य कर रहा है , तो उसके कार्य को ड्राप करना व् उसके आई कॉन्टेक्ट से बात करना ,जब तक न बोलना की वह हमारे तरफ न देखे ,
सर SIR , PLEASE कहना !
14 . लास्ट समय में अपने आत्म विश्वास को बनाये रखना व् जब कभी कोई इंटरव्यूह प्रावक्ता कहे कि तुम्हें कुछ प्रशन पूछना है, तो उससे जरूर प्रशन करे ,लेकिन सवाल कभी भी नेगेटिव नहीं करना है ,अर्थात नकारात्मक नहीं करना है या कंपनी के बारे में पूछना है की सर में पहले से ही कुछ तैयार हो जाऊ। बाद में बड़े सम्मानीय शब्दों में उसे कहे ``धन्यवाद`` देकर बाहेर आना कुर्शी को कभी भी उठा कर या लात मार कर नहीं जाना है।
SIR, I thank you from my core my heart.
I thank my bits of my heart .
I thank you from the bottom to my heart.
ok , sir
coming soon again
12. थोड़े स्माइल के सात नमस्ते व् हाथ मिलाना जो प्रशन नहीं बन रहा है तो उसके जवाब को पॉजिटिव में उत्तर देना (थोड़े मुस्कुराकर) बड़े सम्मानीय शब्दों में कहना सर oh ! कितना अच्छा प्रशन सर मे इसका उत्तर जरूर दे पाता ,लेकिन इसको मेने पढ़ा लेकिन याद नहीं रहा है।
13. अगर वह कोई कार्य कर रहा है , तो उसके कार्य को ड्राप करना व् उसके आई कॉन्टेक्ट से बात करना ,जब तक न बोलना की वह हमारे तरफ न देखे ,
सर SIR , PLEASE कहना !
14 . लास्ट समय में अपने आत्म विश्वास को बनाये रखना व् जब कभी कोई इंटरव्यूह प्रावक्ता कहे कि तुम्हें कुछ प्रशन पूछना है, तो उससे जरूर प्रशन करे ,लेकिन सवाल कभी भी नेगेटिव नहीं करना है ,अर्थात नकारात्मक नहीं करना है या कंपनी के बारे में पूछना है की सर में पहले से ही कुछ तैयार हो जाऊ। बाद में बड़े सम्मानीय शब्दों में उसे कहे ``धन्यवाद`` देकर बाहेर आना कुर्शी को कभी भी उठा कर या लात मार कर नहीं जाना है।
SIR, I thank you from my core my heart.
I thank my bits of my heart .
I thank you from the bottom to my heart.
ok , sir
coming soon again
15.कुर्शी में कभी भी बैठते वक्त सीधा व् संतुलित बैठना है उसे किनारे में टिक के नहीं बैठना है अपने चाल को ऑफिसियल चाल से चलते हुए बाहेर जाये।
16 . जब बह भी अगर इंटरव्यूह में हसने का मौका मिले तो जोर से नहीं हसना चहिए।
17 . हमारा मुख्य और हमारा बॉडी लेंगुएज अच्छा होना चाहिए ,जो हमारे बॉडी से ही उसको उत्तर मिल सके।
18 . तुम्हे कितना एक्सपीरियंस है ?
मुझे 26 साल का एक्सपीरियंस है क्योकि में बचपन से ही कुछ न कुछ सीखते आया हूँ अभी तक
****************************************************************************
No comments:
Post a Comment